Thursday, September 28, 2023

टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में मॉडल 3 कार लॉन्च करेगी, और कीमत भी इतनी हो सकती है।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

टेस्ला मॉडल 3: टेस्ला विचार कर रही है कि वह भारत में मॉडल 3 को लॉन्च करे। एक रिपोर्ट में इस बात की दावा किया गया है। यदि सब कुछ ठीक रहता है, तो टेस्ला अनुमानित रूप से प्रति वर्ष 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन कर सकती है। इसकी कीमत भारत में लगभग 20 लाख रुपये के करीब होगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, टेस्ला की कीमतें दुनिया भर में लगभग समान होती हैं और वर्तमान में, सबसे सस्ता टेस्ला मॉडल 3 का बेस वेरिएंट का मूल्य 40,240 डॉलर (लगभग 33 लाख रुपये) है। बताया जाता है कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति इलॉन मस्क अब भारतीय बाजार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इलॉन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनी टेस्ला ने भारत में एक निर्माण प्लांट बनाने का प्रस्ताव रखा है।

वैश्विक स्तर पर, टेस्ला मॉडल 3 का उपयोग चार बैटरियों से किया जाता है, जिनमें 54kWh, 62kWh, 75kWh और 82kWh क्षमता शामिल है। यह मॉडल पूरी तरह चार्ज किए हुए हालत में 354 किलोमीटर से 523 किलोमीटर तक चल सकता है। टेस्ला मॉडल 3 के डिज़ाइन में स्वीपबैक एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लाइट्स, 18 इंच के एलॉय व्हील, ए-पिलर माउंटेड ओआरवीएम, रियर बम्पर-माउंटेड रिफ्लेक्टर, एक लिप स्पॉइलर बूट लिड के लिए और एयरो किट शामिल हैं। टेस्ला मॉडल 3 के डैशबोर्ड पर एक विशाल टैबलेट स्क्रीन प्रदान की गई है, जिसके माध्यम से कार से संबंधित सभी कार्यों तक पहुंचा जा सकता है। यदि टेस्ला भारत में अपनी विनिर्माण प्लांट स्थापित करती है, तो उम्मीद है कि टेस्ला की कीमत भारत में 20 लाख रुपये के बीत जा सकती है। ध्यान देने योग्य है कि भारत में मौजूद सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहनों, जैसे कि एमजी कॉमेट, टाटा नेक्सन, की कीमत से भी अधिक हो सकती है।

मास्क ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक मुलाकात की थी।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि भारत को निर्यात के रूप में उपयोग करने के लिए अरबपति एलन मस्क द्वारा नेतृत्व की जा रही कंपनी का विचार विचाराधीन है। मस्क, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के लिए भारत से कारें निर्यात करने की योजना बना रहे हैं। इस विषय पर भारत सरकार के साथ वार्ता आमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के लिए रणनीतिक बदलाव की प्रतीति दिखाती है। अब मस्क जल्द ही भारत में प्लांट स्थापित कर सकते हैं। मस्क की कंपनी टेस्ला ने भारत सरकार के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखा है। कुछ दिन पहले, अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और टेस्ला के मालिक एलन मस्क के बीच मुलाकात हुई थी।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

you're currently offline