Tuesday, September 26, 2023

अयोध्या राम मंदिर तिथि: रामलला के दर्शन कब संभव होंगे? अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तिथि निर्धारित की गई है।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण समाचार है कि श्रीरामजन्मभूमि परिसर में बन रहे राममंदिर का निर्माण जनवरी 2024 में पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही, 24 जनवरी से भव्य गर्भगृह में भक्तों को रामलला की दर्शन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मकर संक्रांति से प्रारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भव्य गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित करने के लिए अयोध्या आएंगे।

दिव्य-भव्य राममंदिर में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की तिथि अब सामने आ रही है, जहां इस राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष, नृपेंद्र मिश्रा ने एक न्यूज चैनल के साक्षात्कार में बताया है कि राममंदिर भक्तों के दर्शन के लिए दिसंबर 2023 तक तैयार हो जाएगा। यहां तक कि तीन मंजिले भूतल का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के पदाधिकारियों के अनुसार, रामलला की प्राणप्रतिष्ठा मकर संक्रांति के बाद होनी चाहिए। इसलिए, 14 से 15 जनवरी 2024 के बीच रामलला की प्राणप्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न किया जाएगा। प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम 10 दिनों तक चलेगा। इसके बाद, 24 से 25 जनवरी से भव्य गर्भगृह में भक्तों को रामलला की दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी।

रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के लिए ट्रस्ट ने देश के शीर्ष ज्योतिषियों से मुहूर्त निकालवाए हैं, इससे यह साबित होता है कि प्राणप्रतिष्ठा का कार्य 21, 22, 24 और 25 जनवरी के शुभ मुहूर्त में होगा। ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार, 22 जनवरी को रामलला की प्राणप्रतिष्ठा सबसे उत्तम तिथि मानी जा रही है।

इसके साथ ही तय है कि प्रधानमंत्री मोदी रामलला को नए मंदिर में स्थानांतरित करने के लिए आएंगे। भरतकुंड में 15 जून को आयोजित जनसभा में सीम योगी आदित्यनाथ ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ही रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की जाएगी। इससे पहले अयोध्या सुंदरतम नगर बन जाएगा। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री मोदी को प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर आमंत्रित भी किया है। रामलला की अचल मूर्ति के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है और नवंबर तक मूर्ति तैयार हो जाएगी।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

you're currently offline